बिहार चुनाव

उपेंद्र कुशवाहा की हालत हुई धोबी के गदहे वाली, एक तरफ तेजस्वी से पंगा दूजे तरफ नीतीश की ‘नो एंट्री’

उपेंद्र कुशवाहा की हालत हुई धोबी के गदहे वाली, एक तरफ तेजस्वी से पंगा दूजे तरफ नीतीश की 'नो एंट्री'

खेमेबंदी के इस खेल में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा/RLSP) कहीं पिछडती हुई दिख रही है। आरएलएसपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उपेंद्र कुशवाहा ने जिन शब्दों का प्रयोग किया है उससे तो लगभग साफ लग रहा है कि वह महागठबंधन से अलग होंगे। उसके बाद राज्य में चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद सीएम नीतीश कुमार (Nitish kumar) की ओर से उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही गई बात कई बातें इशारा कर रही हैं।

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) का ऐलान होने के साथ ही महागठबंधन (Mahagathbandhan) और एनडीए अपने-अपने खेमे को मजबूत करने में जुट गए हैं। गठबंधन की राजनीति के दौर में राजनीतिक दल नफा-नुकसान का हिसाब लगाकर विभिन्न खेमे में शामिल हो चुके हैं। खेमेबंदी के इस खेल में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा/RLSP) कहीं पिछडती हुई दिख रही है।

आरएलएसपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उपेंद्र कुशवाहा ने जिन शब्दों का प्रयोग किया है उससे तो लगभग साफ लग रहा है कि वह महागठबंधन से अलग होंगे। उसके बाद राज्य में चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद सीएम नीतीश कुमार (Nitish kumar) की ओर से उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही गई बात कई बातें इशारा कर रही हैं।

पिछले दो दिनों से अटकलें चल रही थीं कि उपेंद्र कुशवाहा एनडीए में वापसी कर सकते हैं। बीजेपी के कुछ नेताओं की ओर से कुशवाहा के लिए स्वागत जैसे शब्द प्रयोग किए जा रहे थे, जिसके बाद इन अटकलों को बल मिल रहा था, लेकिन एनडीए के सेनापति मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ताजा बयान को देखकर लगता है कि उपेंद्र कुशवाहा के लिए एनडीए के दरवाजे बंद हैं।

उपेंद्र कुशवाहा के इस बयान के बाद साफ लग रहा था कि वह महागठबंधन से अलग होने का मन बना चुके हैं। हालांकि उन्होंने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन कुल मिलाकर देखें तो उपेंद्र कुशवाहा की मौजूदा हालत ‘धोबी का गदहा ना घर का ना घाट का’ वाली कहावत जैसी हालत हो गई है। कुशवाहा कार्यकर्ताओं के सामने तेजस्वी यादव का नेतृत्व स्वीकारने से पहले ही इनकार कर चुके हैं और एनडीए के अगुवा नीतीश कुमार इस मसले पर अनभिज्ञता जता रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2020 The Biharnama.

To Top