बिहार विधानसभा चुनाव 2020: मधेपुरा जिले में कौन किस पर है भारी NDA या महागठबंधन…

बिहार (Bihar) की मधेपुरा जिले की चार सीटों मधेपुरा विधानसभा सीट (Madhepura assembly seat), आलमनगर विधानसभा सीट (Alamnagar assembly seat), बिहारीगंज विधानसभा सीट (Bihariganj assembly seat) और सिंघेश्वर विधानसभा सीट ((Singheshwar assembly seat) पर सबकी नजर इस बार के चुनावों में होगी।

मधेपुरा के बारे में एक कहावत बेहद ही चर्चित है- ‘रोम पोप का, मधेपुरा गोप का’, यह कहावत ये दिखाती जिले में यहां जातीय समीकरण और जातीय वोट का कितना असर रहता है। मधेपुरा कभी समाजवाद का गढ़ कहा जाता था। यहां की दो सीटों पर पहले ही चुनाव में समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज कर की थी। बाद में समाजवादी धारा से निकले लालू यादव (Lalu Yadav) ने इस इलाके पर अपना वर्चस्व बनाया।

यहाँ चार सीटों पर लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) का कितना असर है। इसका अंदाजा पिछले दो विधानसभा चुनाव से लगाया जा सकता है। बात अगर साल 2010 की करे जब नीतीश कुमार (Nitish Kumar)की बिहार में लहर चल रही थी उस वक्त भी मधेपुरा सीट पर आरजेडी (RJD) के प्रत्याशी प्रोफेसर चंद्रशेखर ने जीत दर्ज की। ये सिलसिला वही नहीं रुका बल्कि यही कहानी उन्होंने 2015 में दोहराई।

हालांकि ये अलग बात है 2015 में लालू यादव और नीतीश कुमार महागठबंधन (Mahagathbandhan) में साथ थे। 2015 के चुनाव में मधेपुरा की चारों सीटों मधेपुरा विधानसभा सीट, आलमनगर विधानसभा सीट, बिहारीगंज विधानसभा सीट और सिंघेश्वर विधानसभा सीट पर महागठबंधन ने क्लीन स्वीप की थी। साथ ही यहाँ से एनडीए (NDA) का सूपड़ा साफ कर दिया था। लेकिन इस बार चुनावी समीकरण बदल चुके हैं। नीतीश कुमार अब बीजेपी (BJP) के साथ एनडीए में हैं।

दरअसल ऐसा है की मधेपुरा सीट पर मुस्लिम और यादव वोट समीकरण हावी रहता है। जिससे चलते राजद के लिए यहाँ समीकरण अच्छे बनते हैं। इसलिए इस बार भी माना जा रहा है की इस बार मधेपुरा के चारो सीटों में से तीन सीटों पर एनडीए के लिए समीकरण अच्छे बन रहे हैं क्योंकि नीतीश कुमार और बीजेपी एक साथ हैं। लेकिन मधेपुरा सीट पर अभी भी राजद की बढ़त मानी जा सकती है।

Laxmi Chaurasia

Recent Posts

नीतीश ने फिर साधा निशाना, कहा- कुछ लोग सेवा नहीं, परिवार के उत्थान के ही विशेष…

नीतीश कुमार ने कहा कि कि मैं चुपचाप दिन-रात काम करता हूं। कुछ लोग सिर्फ…

2 weeks ago

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : मशहूर शायर मुनव्वर राणा की बेटी फौजिया राणा भी मैदान में

देश के मशहूर शायर मुनव्वर राणा की बेटी फौजिया राणा भी अपनी किस्मत आजमाने मैदान…

2 weeks ago

हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, चुनाव कार्य के लिए निजी वाहनों की जब्ती पर लगाई रोक, जनता को मिली राहत

बिहार विधानसभा चुनाव कार्य में निजी वाहन की जब्ती में प्रशासन फूंक-फूंककर कदम उठा रहा…

2 weeks ago

कन्हैया कुमार का बड़ा बयान: मेरे भाजपा में शामिल होते ही धुल जाएंगे सारे दाग, खत्म हो जायेगा देशद्रोही होने का आरोप…

जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार को उनकी पार्टी ने स्टार…

2 weeks ago

यूपी के रास्ते बिहार चुनाव में हरियाणा की अवैध शराब कि हो रही है तस्करी, मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

केन्द्रीय चुनाव आयोग ने बिहार में हो रहे विधान सभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के…

2 weeks ago